पांच हजार से ज्यादा के बिल भुगतान पर आएगा अब ओटीपी, आरबीआई के निर्देश पर बैंकों ने शुरू की व्यवस्था

rbi
1 0

नई दिल्ली। अब पांच हजार से ज्यादा का कोई भी बिल संबंधी भुगतान कर रहे हैं तो अब संबंधित बैंक की ओर से वन टाइम पासवर्ड ओटीपी आएगा। इसके बाद भी भुगतान की प्रक्रिया पूरी हो पाएगी। डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया को और सुरक्षित करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। हालांकि पांच हजार से कम भुगतान पर ओटीपी की व्यवस्था नहीं रहेगी।

इस संबंध में बैंकें अपने ग्राहकों को मैसेज भी भेज रहे हैं। नई व्यवस्था एक अक्तूबर से प्रभावी हो गई है। वी बैंकर्स एसोसिएशन के महामंत्री आशीष मिश्रा ने बताया कि नई व्यवस्था में क्रेडिट, डेबिड कार्ड से ऑटोकट की व्यवस्था को सीमित किया गया है। इसके मायने यह है कि यदि कोई बिल भुगतान करना है तो संबंधित कार्ड धारक पहले अगले भुगतान के लिए अपनी डिटेल फीड कर देते थे। इसके बाद स्वतः बिल आदि का भुगतान हो जाता था। लेकिन अब खुद ब खुद भुगतान नहीं होगा। यदि पांच हजार से कम का भुगतान है तो है ओटीपी नहीं आएगी।

पांच हजार या इससे अधिक का भुगतान किया जाता है तो संबंधित के पास ओटीपी आएगा। ओटीपी बताने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। किसी प्रकार के बड़े फ्रॉड आदि को रोकने के लिए नई व्यवस्था लाई गई है। ई-मैंडेट संबंधी निर्देश बैंकों की ओर से खाताधारकों को एसएमएस के जरिए भेजे जा रहे हैं। इस सप्ताह लगातार दो दिन बैंक रहेंगे बंद कानपुर।

इस सप्ताह लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। 14 को नवमी और 15 को विजयदशमी के चलते बैंक बंद रहेंगे। 17 को रविवार है। हालांकि बैंक प्रबंधन ने एटीएम मशीनों में कैश उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

advertisement at ghamasaana