जेके टायर ब्लेज़ रायडर चालित ‘ऑल वीमेन बाइक रैली’ को दिखाई गई हरी झंडी

BLAZE RYDR
1 0

नई दिल्ली। मोटरस्पोर्ट्स के माध्यम से कई साल से महिला सशक्तिकरण की हिमायत कर रही कंपनी, जेके टायर ने राष्ट्रीय राजधानी में एक और बहुप्रतीक्षित पहल के साथ साझेदारी की है। जेके टायर ब्लेज़ रायडर (BLAZE RYDR) चालित ‘ऑल वीमेन बाइक रैली’ का 11वां संस्करण आज नई दिल्ली के कनॉट प्लेस (सीपी) से शुरू हुआ। इस शानदार रैली को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, श्रीमती स्मृति ईरानी; दिल्ली के उपराज्यपाल, श्री विनय कुमार सक्सेना; और जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक, श्री अंशुमन सिंघानिया ने हरी झंडी दिखाई।

‘स्वयं सिद्ध’ थीम के साथ, यह रैली उन महिलाओं को प्रोत्साहित करने और सराहना करने पर केंद्रित है जो आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं और अपने आप में पूर्ण हैं। इस पहल का लक्ष्य है, आत्मविश्वासी, सक्षम और खुशहाल महिलाओं को आगे बढ़ाना जो जीवन में बाधाओं को पार करती हैं। इस उद्देश्य-प्रेरित रैली में 2800 से अधिक राइडरों ने भाग लिया, ताकि इस संबंध में एकजुटता प्रदर्शित की जा सके और स्त्रीत्व का जश्न मनाया जा सके।

यह रैली राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे बाराखंभा रोड, मंडी हाउस सर्कल, इंडिया गेट सर्कल, लोदी रोड, पृथ्वीराज रोड और केजी मार्ग से होकर गुजरेगी और कनॉट प्लेस में उसी बिंदु पर समाप्त होगी जहां से शुरू हुई थी। विभिन्न आयु वर्ग की महिलाओं ने गर्व के साथ निर्धारित मार्ग पर अपनी-अपनी मोटरसाइकिल पर फर्राटे से रेस लगाई।

इस कार्यक्रम पर अपनी टिप्पणी में, जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक, श्री अंशुमन सिंघानिया ने कहा, “जेके टायर एक दशक से अधिक समय से मोटरस्पोर्ट्स जैसे पुरुष-प्रधान पेशे में संभावनाएं पैदा कर महिलाओं की उन्नति के लिए आवाज़ उठा रही है। ऐसी ही एक प्रेरक पहल है “ऑल वीमेन बाइक रैली”, और जेके टायर को इस उद्देश्य के प्रसार के लिए एक प्रसिद्ध प्रकाशन के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

हमारा दृढ़ विश्वास है कि आज की महिलाएं कुछ भी करने में सक्षम हैं और सामाजिक परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं। इस रैली के साथ हमारा जुड़ाव हमारी महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो भारत में सभी महिलाओं के लिए अधिक जीवंत और विविधीकृत समुदायों के निर्माण के प्रति हमारे समर्पण की पुष्टि करता है। हमारा मानना है कि आज की महिलाएं स्वतंत्र तथा सक्षम हैं और सामाजिक परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।”

मोटरस्पोर्ट्स की लैंगिक रूढ़िवादिता से मुक्त होने के संबंध में महिलाओं का समर्थन करने के लिए जेके टायर ने देश में कई पहलें की हैं। इनमें जेके टायर डब्ल्यूआईएए रैली टू वैली, जेके टायर टाइम्स विमेन ड्राइव, जेके टायर लेडीज़ पावर ड्राइव, जेके टायर डिफेंस वाइव्स पावर ड्राइव, जेके टायर फिक्की वाईएफएलओ पावर ड्राइव और अन्य शामिल हैं। कंपनी ने इन आयोजनों को महिला नेतृत्व, महिला सुरक्षा आदि जैसे मुद्दों के साथ जोड़ने का भी प्रयास किया है। इसके अलावा, जेके टायर ने श्रिया लोहिया, मीरा एर्दा और स्नेहा शर्मा जैसी महिला चैंपियनों को मेंटरशिप और प्रशिक्षण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिन्होंने मोटरस्पोर्ट के अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व किया है।

advertisement at ghamasaana