नई शुरुआत : अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में सभी भुगतान होंगे सिर्फ ऑनलाइन

0 0

ग्रेटर नोएडा। अब प्राधिकरण के सभी तरह के बकाया व भविष्य की देयता का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन होगा। प्राधिकरण ने ऑफलाइन भुगतान को बुधवार से बंद कर दिया है। हालांकि, किसानों, 200 वर्ग मीटर से छोटे आकार के रिहायशी भूखंडों और 400 वर्ग मीटर से छोटे आकार के औद्योगिक भूखंडों के आवंटियों के लिए ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भुगतान की सुविधा भी जारी रहेगी। सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि इन आवंटियों के लिए ऑफलाइन भुगतान की सुविधा होगी, लेकिन ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

दरअसल, प्राधिकरण के अंतर्गत एक लाख से अधिक आवंटी हैं और 80 से अधिक मद हैं, जिनमें आवंटी भुगतान जमा करते हैं। इन मदों में आवंटन व किस्त की धनराशि सहित कई मद शामिल हैं। इन आवंटियों को बकाया धनराशि जमा करने के लिए बैंक जाना पड़ता है। वहां चार प्रतिलिपि वाले चालान भरकर बैंकों में जमा करने होते हैं। बैंक पैसे जमा करने के बाद चालान की एक प्रतिलिपि प्राधिकरण व एक आवंटी को वापस कर देते हैं। इस चालान को संभालकर रखना पड़ता है।

कई बार बकाया भुगतान का मिलान न होने पर चालान दिखाना भी पड़ता है। बकाया जमा करने के लिए आवंटी का बैंक आने-जाने में समय भी खर्च होता है और कतार में भी लगना पड़ता है। इन समस्याओं को हल करने के लिए प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने डिजिटल इंडिया के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन भुगतान (ई-पेमेंट व ऑनलाइन सेवा) प्रणाली पूर्व में ही शुरू करा दी थी, लेकिन अब इसे पूरी तरह से लागू करा दिया गया है।

ऐसे करें भुगतान
आवंटी प्राधिकरण की वेबसाइट www.greaternoidaauthority.in पर जाकर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। वह प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर प्रॉपर्टी के एवज में बकाया भुगतान देख सकेंगे। साथ ही, ऑनलाइन सेवाओं के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। प्राधिकरण के जीएम फाइनेंस एचपी वर्मा ने बताया कि सभी भुगतान को बुधवार से ऑनलाइन कर दिया गया है। अब बकायेदारों को बकाये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

advertisement at ghamasaana