Bijnore news : पहाड़ों पर बारिश से सड़क कटा, बढ़ापुर-रायपुर मार्ग बंद

0 0

बिजनौर। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई मूसलाधार वर्षा से उफान पर आई यहां की खो नदी के तीव्र जल प्रवाह ने बढ़ापुर-रायपुर मार्ग को पूर्ण बंद कर दिया। कस्बे का क्षेत्र के सैकड़ों गांवों से भी संपर्क कटा है।

कोटद्वार समेत पहाड़ी क्षेत्र में लंबे समय से हो रही मूसलाधार वर्षा से खो नदी का जलस्तर इतना बढ़ा कि बढ़ापुर क्षेत्र को रायपुर व नजीबाबाद से जोड़ने वाले ग्राम शाहलीपुर कोटरा के समीप स्थित खो नदी पुल की अप्रोच टूटकर नदी के पानी में बह गई। हालांकि यह पुल कानूनी विवाद के चलते अभी चालू नही हुआ है। पुल की एक दिशा की अप्रोच अधूरी छोड़ देने पर ग्रामीणों ने श्रमदान कर मिट्टी भरकर पुल की अप्रोच खुद बना ली थी और पुल व मार्ग पर वाहनों का आवागमन जारी था।

इस खो नदी पुल का मार्ग कम दूरी पर बढ़ापुर क्षेत्र को रायपुर व नजीबाबाद से जोड़ता है। पुल की अप्रोच खो नदी के पानी में बहने से अब बढ़ापुर का रायपुर व नजीबाबाद से संपर्क पूरी तरह कट गया है। उधर बढ़ापुर-नगीना मार्ग पर पड़ने वाली खो नदी के पानी के रास्ता बदलकर बहने से नदी का पानी बढ़ापुर-नगीना मार्ग पर ग्राम इस्लामाबाद चौराहे के समीप सड़क पर करीब एक किमी तक दो फुट की ऊंचाई तक बहने लगा और परिणामस्वरूप कई घंटे बाद बढ़ापुर-नगीना मार्ग पर वाहनों का धीरे धीरे आवागमन चालू हो सका।

नगीना दिशा से बढ़ापुर कस्बे व गांवों के सरकारी विद्यालयों में अध्यापन कार्य करने आने वाले शिक्षक-शिक्षिकाएं भी कई घंटे खो नदी पुल पर खड़े होकर मार्ग पर चढ़े पानी के उतरने की बांट जोहते रहें। कस्बे के तीन ओर बहने वाली नदियों नकटा, पहाड़ा व ऊनी नदी का जलस्तर बढ़ने पर बढ़ापुर का क्षेत्र के सैकड़ों गांवों से संपर्क कटा हुआ है।

advertisement at ghamasaana